kyu kabhi ekk ladki,kabhi aurat ,kabhi ma,
har mahila ko kisse na kisse ke sahare
apne jindagi gujarne padhte hai.
ekk ladke apne pita ke sahare,
bade hote hai toh kabhi gumnaan pyaar ke sahare,
wyahe jate hai toh pati ke sahare,
ma bante hai toh bacho ke sahare?
aisa lagta hai, uske koi jindagi hi nahi baas sahare ke saath,
apne jindagi gujar rahe hai.
dusro ke khushi mein khud khush ho jate hai.
aur khud ko samajhte hai esse mein uske khushi hai.
kyu kabhi aurat
kabhi ladki
ko kisse ke sahare,
kisse ke saath ki jarurat hoti hai?
kyu unhe yeh lagta wo
akele reh nahi sakte?
shayad hum bhi wahi sochte hai ,
jo varso se log sochte aarahe hai kin .
har samajh ki sarrachna banawat hi aise hai.
aurat ko abla kehte hai,asahay kehte hai,asaksham kehte hai,
lekin aurat kali bhi hai durga bhi
aur aaj ke jamane ki madar terasa bhi,aur kiran bedi bhi
jo kisse ke sahare ki mohtaaz nahi.
sahara hona galat nahi ,
lekin kisse ke sahare ke sae mein jindagi gujar dena sahi nahi...............
aaj aise kae aurate hai jo aapne bare mein sochte taak nahi aur pure jindagi apne risto nate ke beech gujar dete hai......
कविता लिखी और विरोधाभास भी। इसलिए नारी की स्थिति के बारे में कुछ खास कहने की ज़रूरत नहीं है। आपने सहारे को कितना अलग तरीके से देखा है। केवल औरत को सहारा नहीं चाहिए होता। पति बिना पत्नी कैसे पति कहलाएगा। उसे भी पत्नी का सहारा चाहिए। बच्चे मां के सहारे जीते हैं। सब एक दूसरे के पूरक हैं। केवल ये न समझें की औरत दूसरों के सहारे जीती है बल्कि औरत समन्वय की मिसाल है जो सहारा लेती है तो देती भी है। काली, दुर्गा, मदर टेरेसा, किरन बेदी कितनों का सहारा हैं प्रेरणा हैं।
ReplyDelete